शनि शिंगणापुर मंदिर

शनि शिंगणापुर मंदिर महाराष्ट्र के अहमदनगर जिला के शिंगणापुर गाँव में स्थित है। खुले आसमान के नीचे स्थापित यह मंदिर शनि भगवान को समर्पित है। शिंगणापुर को शनि भगवान का जन्म स्थान भी माना जाता है। हिन्दू धर्म की मान्यता के अनुसार भगवान सूर्य के पुत्र और मृत्यु के देवता यम के भाई शनि भगवान को न्याय का देवता माना जाता है। साईं भगवान के प्रसिद्ध मंदिर शिरडी से शनि सिंगणापुर की दूरी मात्र 70 किलोमीटर है। शिरडी जाने वाले लोग शनि शिंगणापुर मंदिर जरुर जाते हैं। शनि शिंगणापुर मंदिर पुणे, नाशिक, अहमदनगर और मुंबई से सड़कमार्ग द्वारा आसानी से पहुँचा जा सकता है। 

वैदिक ज्योतिष के अनुसार शनि को सबसे धीमी गति वाला ग्रह माना जाता है। इनका किसी भी राशि में निवास करीब 2.5 वर्ष का होता है। ऐसा मान्यता है कि शनि भगवान सभी के अच्छे बुरे कर्मों का हिसाब उसके जीवन काल में ही काफी बारीकी से करते हैं। बुरे कर्म करने वालों लोगों पर शनि की वक्र दृष्टि हमेशा पड़ी रहती है लेकिन अच्छे कर्म करने वाले लोगों पर शनि देव की शुभ दृष्टि बनी रहती है। शनि शिंगणापुर मंदिर में स्वंभू शनि भगवान एक बड़े काले रंग के शिला के रुप में विराजमान है। यहाँ श्रद्धालुओं द्वारा लगातार उनके ऊपर तिल और सरसों का तेल चढ़ाया जाता है। 

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार बहुत पुराने समय में बाढ़ में बहकर यह शिला शिंगणापुर गाँव पहुँची थी। तब कुछ चरवाहों ने इस शिला को देखा। जब उन चरवाहों ने एक बड़े लकड़ी के डंडे से उस शिला को हिलाने की कोशिश किया तब उस शिला में से खून बहने लगा। उसी रात्रि में उनमें से एक चरवाहे के सपने में शनि भगवान ने आकर इस शिला को स्थापित करने को कहा। इस मंदिर की एक मान्यता यह भी है की मामा भांजे साथ में दर्शन करने जाए तो ज्यादा लाभ मिलता है। ऐसा इसलिए की शिला को बाढ़ से निकाल कर वर्तमान जगह पर स्थापित करने वाले मामा और भांजे थे। जन श्रुतियों के अनुसार शनि शिंगणापुर मंदिर में शनि भगवान का दर्शन करके जब वापस आते है तो पीछे मुड़कर नहीं देखना चाहिए जबतक मंदिर से बाहर ना आ जाएँ।  

शिंगणापुर गाँव एक और बात के लिए प्रसिद्ध है। वह यह कि इस गाँव में लोगों के घरों में दरवाज़े नहीं लगे हुए हैं। गाँव के निवासिओं का मानना है की स्वयं शनिदेव इस गाँव की रक्षा करते हैं और यहाँ चोरी नहीं होती है। वैसे तो शनि शिंगणापुर मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ हमेशा रहती है लेकिन शनिवार के दिन विशेषकर शनि अमावस्या के दिन यहाँ का वातावरण बहुत भव्य होता है। 

शिरडी से शनि शिंगणापुर मंदिर जाने का रास्ता काफी अच्छा और हरा भरा है। यहाँ सड़क के किनारे लकड़ी के कोल्हू में बैलों द्वारा निकाले जाने वाला स्वादिष्ट गन्ने का जूस पीना बहुत अच्छा लगा। अगर आप शिरडी में साईं बाबा के दर्शन करने जा रहे हैं तो शनि शिंगणापुर मंदिर भी जरुर जाइये। ॐ शं शनैश्चराय नमः। 

*****************

शनि शिंगणापुर मंदिर पर कैसे पहुंचे पुणे से शनि शिंगणापुर की दूरी लगभग 160 किलोमीटर, शिरडी से 70 किलोमीटर, नाशिक से 144 किलोमीटर तथा अहमदनगर शहर से 40 किलोमीटर है। सबसे नजदीकी बड़ा रेलवे स्टेशन अहमदनगर है। सबसे पास का एयरपोर्ट छत्रपति संभाजीनगर (पुराना नाम औरंगाबाद) में है।  
शनि शिंगणापुर मंदिर जाने सबसे अच्छा समय : यह मंदिर पूरे वर्ष खुला रहता है। लेकिन नवंबर से फरवरी का समय सबसे उपयुक्त है।    
शनि शिंगणापुर मंदिर जाने में लगने वाला समय  : पुणे, शिरडी और नाशिक से कार द्वारा 1 दिन का।  









Information Source: Wikipedia, Local Newspapers etc., Articles on the subject
Photos By: Pramod Kumar Kushwaha
For more information & feedback write email at : pktipsonline@gmail.com

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

कश्मीर : धरती का स्वर्ग (Trip to Kashmir : Paradise on Earth - Hindi Blog)

मालवण : सिंधुदुर्ग की शान ( Trip to Malvan - Hindi Blog )

चित्रकूट : जहाँ कण कण में बसे हैं श्रीराम (Trip to Chitrakoot - Hindi Blog)

श्रीनगर : एक खूबसूरत शाम डल झील के नाम (A Memorable Evening in Dal Lake Srinagar - Hindi Blog)

महाबलेश्वर और पंचगनी : एक प्यारा सा हिल स्टेशन (Trip to Mahabaleshwar & Panchgani - Hindi Blog)

समुद्र में मोती : अंडमान निकोबार द्वीप समूह की यात्रा (Andaman Trip - Hindi Blog)

पालखी : पंढरपुर की धार्मिक यात्रा(Palkhi Yatra to Pandharpur - Hindi Blog)

प्राचीन गुफाओं और मंदिरों का शहर : बादामी, पट्टदकल और ऐहोले (Trip to Badami, Pattadkal & Aihole - Hindi Blog)

कास पठार : महाराष्ट्र में फूलों की घाटी (Trip to Kaas Plateau : Maharashta's Valley of Flower-Hindi Blog)

ऊटी और कुन्नूर : नीलगिरी का स्वर्ग (Trip to Ooty & Coonoor - Hindi Blog)